अमरजीत सदा: आठ साल का बच्चा जो बना विश्व का सबसे छोटा सीरियल किलर - अंधकार से घिरी एक डरावनी कहानी

आठ साल की उम्र में जब अमरजीत सदा ने तीन खौफनाक हत्याएं कर दीं, तब दुनिया में आग लग गई थी। मनोविज्ञानियों के द्वारा उसे दुष्टता का प्रतीक घोषित किया गया, जो सही और गलत का अहसास करने में असमर्थ था।

अमरजीत सदा, जिनका जन्म 1998 में मुसहर के बिहार गाँव में हुआ था, कोई औसत आठ साल का नहीं था। 2006 में, उसने अपनी पहली हत्या की, अपने छह वर्षीय चचेरे भाई की हत्या कर दी।
अमरजीत सदा, जिनका जन्म 1998 में मुसहर के बिहार गाँव में हुआ था, कोई औसत आठ साल का नहीं था। 2006 में, उसने अपनी पहली हत्या की, अपनी छह वर्षीय चचेरी बहन की हत्या कर दी।


यदि आप एक बच्चे द्वारा किये गए हत्याओं के बारे में सुनें, तो आप क्या करेंगे? यह सोचने के लिए बेहद अचित्य है, ना? अब आप तैयार रहें, क्योंकि आपको एक भयानक कहानी सुनाई जाएगी - अमरजीत सदा की, जो दुनिया के सबसे छोटे सीरियल किलर थे। यह चौंकाने वाली सच्ची कहानी आपको सतरंगी दिखावट देगी और आपके मन में अनजाने सवाल और घुटन जाएगें, जिनका जवाब कभी नहीं मिल सकता। इसलिए, बेल्ट बांध लें और अपराध के अंधकार की गहराइयों में आपकी यात्रा को तैयार करें, जहाँ किशोर अपराध कितना मासूमियत को खतरे में डाल सकते हैं, और निर्दोष जीवनों को कैसे खतरे में डाल सकते हैं।

आठ साल के अमरजीत सदा को जब 2007 में एक बच्चे की हत्या के सिलसिले में पुलिस स्टेशन लाया गया तो वह मुस्कुरा रहा था। सदा, दुनिया का सबसे कम उम्र का सीरियल किलर, तीन हत्याओं के बाद पकड़ा गया था, जिनमें से दो का पता नहीं चल पाया था। जब वह 1998 में मुसहर की बिहार बस्ती में पैदा हुआ था, तब वह कोई औसत आठ साल का नहीं था। न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, उसने अपना पहला मर्डर 2006 में अपनी छह साल की चचेरी बहन का किया था। एक मनोचिकित्सक के अनुसार, वह एक "दुखवादी था जिसने चोट पहुँचाने से आनंद प्राप्त किया।" वास्तव में, क्राइम वायर के अनुसार, जब अमरजीत से बिहार के भागलपुर पुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी (OIC) पूछताछ कर रहे थे, तो उसने किसी भी सवाल का जवाब देने से पहले शुरुआत में बिस्कुट की भीख मांगी। भले ही अमरजीत की उदासीनता से अधिकारी चिढ़ गया, लेकिन वह यह याद किए बिना नहीं रह सका कि उसके बगल में बैठा बच्चा सिर्फ आठ साल का था।

अपराध जिनकी रिपोर्ट नहीं की गई

अमरजीत का जन्म एक गरीब दंपति से हुआ था, जो बिहार में मजदूर के रूप में काम करते थे, और उनकी बहन के आने से परिवार के लिए चीजें और अधिक कठिन हो गईं। अमरजीत स्वभाव से अकेला बच्चा, अपना समय पेड़ों पर चढ़ने और अपनी बस्ती में घूमने में बिताता था। शहर में काम मिलने के बाद जब उसकी चाची अपने छह साल के बच्चे के साथ उससे मिलने आई, तो उसके जीवन में एक अप्रत्याशित मोड़ आया। कुछ दिनों बाद जब उसकी मौसी और माँ घर से सब्ज़ी लेने के लिए निकलीं, तो सदा को दोनों बच्चों की ज़िम्मेदारी सौंप दी गई। उसके बाद उनके जीवन में एक अजीब मोड़ आया।

उसने शुरू में अपनी चचेरी बहन को थप्पड़ और चिकोटी काटनी शुरू कर दी। जैसे ही वह रोने लगी, उसने अपने हाथ उसके गले में लपेट दिए और गला दबा कर उसकी हत्या कर दी। वह कथित तौर पर पास के जंगल में गया और उसके सिर को लुगदी से काट दिया। हालाँकि, उसके माता-पिता ने अपराध कबूल करने के बाद भी उसकी रक्षा की, और जल्द ही अगले शिकार - उसकी बहन का समय आ गया।

सर्दियों के एक दिन जब उसके माता-पिता सो रहे थे, अमरजीत का ध्यान अपनी बहन पर चला गया। उसने कथित तौर पर उसे पालने से उठाने के बाद उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। उसे एहसास हुआ कि क्या हुआ था जब उसकी माँ ने बाद में उसे खिलाने के लिए उठाया। जब उसने अमरजीत से पूछा कि क्या उसने ऐसा किया है, तो उसने कहा, "हां।" कारण पूछने पर उसने कहा, "बस ऐसे ही।" हालांकि, उसके माता-पिता ने फिर से पुलिस को इसकी सूचना नहीं दी।

अमरजीत का पुलिस द्वार पकड़ा जाना

अमरजीत को 2007 में उसकी अंतिम हत्या के दौरान पुलिस ने पकड़ लिया था। छह महीने की बच्ची खुशबू इस बार शिकार थी। जब बच्ची की मां घर पहुंची तो उसे पता चला कि उसकी बेटी एक प्राइमरी स्कूल से लापता हो गई है। अमरजीत ने कथित तौर पर कुछ घंटों के बाद उसकी हत्या करना स्वीकार किया। उसने उसका गला घोंटने, ईंट से मारने और उसे दफनाने की बात स्वीकार की। वह लोगों को वहां भी ले गया जहां उसने उसे दफनाया था। 

"वह कक्षा में सो रही थी।"अभिभावक के अनुसार, उसने अधिकारियों से कहा, "मैं उसे दूर ले गया, उसे एक पत्थर से मार डाला और उसे दफन कर दिया।"

जब पुलिस ने आखिरकार अमरजीत को बुलाया, तब वह आठ साल का था। उसके बारे में कहा जाता था कि वह शांत और नियंत्रित था, उसने जो किया उसके बाद उसके चेहरे पर कोई डर नहीं था। उसके इस तरह के व्यवहार से पुलिसकर्मी हैरान रह गए। लेकिन उन्होंने उसे प्रोत्साहित किया, और सदा उन्हें प्राथमिक विद्यालय के पास उस जगह पर ले आया जहाँ उसने अपने अंतिम शिकार को दफनाया था। फिर उसने शांति से पुलिस को अपनी पिछली हत्याओं के बारे में बताया।

आखिर में अमरजीत का क्या हुआ?

उसे एक किशोर सुविधा में ले जाया गया और एकांत में रखा गया क्योंकि जब वह हत्याओं को अंजाम दे रहा था तब वह कम उम्र का था। उसका इलाज करने वाले डॉक्टरों के अनुसार, उसे  व्यवहार संबंधी समस्या थी जिसमें उसे लोगों को घायल करने में खुशी मिलती थी। रिपोर्टों के मुताबिक, 2016 में जब अमरजीत 18 साल का हुआ तो उसे एक नए नाम से मुक्त किया गया था और आज वह कहां है, यह कोई नहीं जानता।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ