D.G.P द्वारा नागरिक सुरक्षा विभाग उ0प्र0 का सदुपयोग किये जाने हेतु निर्देश


हाल ही में, पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश, प्रमुख सचिव, नागरिक सुरक्षा, उत्तर प्रदेश शासन और निदेशक, नागरिक सुरक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सहित अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई.

बैठक में कानून व्यवस्था, अवसरों और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में नागरिक सुरक्षा विभाग का पूर्ण सहयोग सुनिश्चित करने, नागरिक सुरक्षा विभाग और पुलिस विभाग के बीच उच्च स्तरीय समन्वय बनाने के बारे में चर्चा हुई.

बुलंदशहर, आगरा, गाजियाबाद, बरेली, गोरखपुर, मथुरा, लखनऊ, मुरादाबाद, सहारनपुर, झांसी, इलाहाबाद, कानपुर नगर, वाराणसी, मेरठ और चंदौली उत्तर प्रदेश के 15 जिले हैं. इस संस्था का गठन प्रस्तावित है.

उस बैठक में लिए गए फैसले के अनुरूप, DGP उत्तर प्रदेश ने इन जिलों के SSP/SP को निम्नलिखित निर्देश दिए:

1. नागरिक सुरक्षा विभाग के स्वयंसेवकों का एक डेटाबेस जिला स्तर पर बनाया जाए. इसमें नाम, मोबाइल नंबर, स्थायी/अस्थायी पता, ई-मेल आईडी, फेसबुक या ट्विटर अकाउंट विवरण आदि शामिल होंगे. डाटाबेस सूची को इस मुख्यालय को ई-मेल के माध्यम से हर थाने को भेजा जाए.

2. आवश्यकता पड़ने पर सूचनाओं का आसानी से साझा करने के लिए जिला स्तर पर वार्डन, नागरिक सुरक्षा विभाग के पुलिस अधिकारियों और महत्वपूर्ण स्वयंसेवकों के साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए.

3. प्रत्येक महीने, नागरिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक तिथि निर्धारित कर बैठक की जाए, जिसमें जिले में चल रहे प्रकरणों पर चर्चा करने और नागरिक सुरक्षा विभाग के सहयोग से उनका समाधान करने का प्रयास किया जाए. और लागू करना

    यह बनाया जाए और अगली बैठक में पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों पर की गई कार्रवाई की प्रगति की भी समीक्षा की जाए.


4. जिले में अपराध संगोष्ठी के दौरान नागरिक सुरक्षा विभाग का प्रजेंटेशन अवश्य दिया जाए, ताकि पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस विभाग की कार्यप्रणाली और उपयोगिता की जानकारी मिल सके और विभिन्न मुद्दों पर उनका सहयोग लिया जा सके. अवसर।

5. नागरिक सुरक्षा विभाग को पुलिस मित्र के रूप में विकसित किया जाए और जिला और थाना स्तर पर इस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को समय-समय पर पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए प्रेरित किया जाए. मदद करना है

6. नागरिक सुरक्षा विभाग को निम्नलिखित कार्यों में सहयोग मिलना चाहिए और उनका उचित सम्मान किया जाना चाहिए:

  • यातायात व्यवस्था का कुशल संचालन।
  •  सामुदायिक पुलिसिंग।
  • सांप्रदायिक स्थितियों में सांप्रदायिक सद्भाव।
  •  पैदल गश्त के दौरान।
  • दैवीय आपदा प्रबंधन/गम्भीर दुर्घटना आदि।
  •  जिले में लगने वाले बड़े मेलों/त्योहारों एवं विभिन्न आयोजनों पर।
  •  डिजिटल स्वयंसेवकों के रूप में।
  • अन्य महत्वपूर्ण मामलों में।
  •  डिजिटल स्वयंसेवकों के रूप में।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ