वीडियो: खालिस्तानी चरमपंथियों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर आग लगाई


 रविवार को खालिस्तानी चरमपंथियों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर एक बार फिर हमला किया। पाँच महीने के भीतर दूसरे हमले में, चरमपंथियों ने वाणिज्य दूतावास को कुछ समय के लिए जलाया, इससे पहले कि सैन फ्रांसिस्को अग्निशमन विभाग ने इसे दबा दिया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने घटना की निंदा की है। WION ने घटना की सच्चाई की पुष्टि नहीं की, लेकिन घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।


दीया टीवी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार रविवार को देर रात 1:30 बजे से 2:30 बजे तक वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था। कोई भारतीय कर्मचारी घायल नहीं हुआ और चोट कम थी। ANI समाचार एजेंसी ने बताया कि भारतीय पक्ष ने पहले ही स्थानीय, राज्य और संघीय अधिकारियों को हमले की सूचना दी है।

भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हाल ही में हमला क्यों हुआ?

अमेरिका और कनाडा में सिख चरमपंथी नामित आतंकवादी और खालिस्तानी कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की मौत, जो पिछले महीने कनाडा के वैंकूवर में हुई थी, भारत को जिम्मेदार ठहराते हैं। 45 वर्षीय खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का प्रमुख अंतर-गिरोह युद्ध में मार डाला गया था। हिंदुस्तान टाइम्स ने बताया कि निज्जर ने खालिस्तानी आतंकवादी संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे), जिसका नेतृत्व एक अमेरिकी नामित आतंकवादी करता है, के साथ घनिष्ठ संबंध थे।

घटना के बाद सिख चरमपंथियों ने अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय महावाणिज्यदूत डॉ. टीवी नागेंद्र प्रसाद को निशाना बनाते हुए एक पोस्टर जारी किया।

अमेरिका ने हमले की भर्त्सना की

हमले की मंगलवार को अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने निंदा की और कहा कि अमेरिका में एक राजनयिक सुविधा पर हमला करना आपराधिक अपराध था।

शनिवार को अमेरिका ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हुई कथित हिंसा और आगजनी की कड़ी निंदा की। उसने ट्विटर पर लिखा, "अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं या विदेशी राजनयिकों के खिलाफ बर्बरता या हिंसा एक आपराधिक अपराध है।"

पांच महीने में दूसरा हमला: यह मार्च में वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के कुछ महीने बाद हुआ था, जिसकी भारत सरकार और भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने कड़ी आलोचना की थी।

प्रदर्शनकारी स्थानीय पुलिस द्वारा लगाई गई अस्थायी सुरक्षा को तोड़ने में कामयाब रहे और वाणिज्य दूतावास परिसर में दो खालिस्तानी झंडे लगाने लगे। वाणिज्य दूतावास कर्मियों ने झंडे तुरंत हटा दिए।

यह दिलचस्प है कि यह हमला भारतीय वाणिज्य दूतावास के साथ-साथ लंदन में हुआ था, जहां खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग पर फहराए गए भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को जबरदस्ती उतार दिया था।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ