मिलिए दुनिया के सबसे अमीर Businessman से, यह है भारतीय लेकिन मुकेश अंबानी या रतन टाटा में से कोई नहीं!

 ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने वीरजी वोहरा को दुनिया का अब तक का सबसे अमीर व्यापारी घोषित किया जब वे मुगल काल में बहुत प्रसिद्ध थे.

वीरजी वोहरा को दुनिया का अब तक का सबसे अमीर व्यापारी

भले ही हमें 1947 में स्वतंत्रता मिली थी, भारतीय हमेशा इतिहास में महत्वपूर्ण रहे हैं. यह सच है कि भारतीय हमेशा से व्यापार में सक्रिय रहे हैं और विश्व को कई अच्छे व्यापारी दिए हैं.

ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने वीरजी वोरा को दुनिया का अब तक का सबसे अमीर व्यापारी बताया जब वे मुगल काल में बहुत प्रसिद्ध थे. जानकारों का कहना है कि विरजी वोरा 1617 से 1670 के बीच ईस्ट इंडिया कंपनी में सबसे बड़े फाइनेंसर थे.


1590 में जन्मे वीरजी वोरा का 1670 में निधन हो गया। वह एक थोक व्यापारी थे और रिपोर्टों के अनुसार उस समय उनकी व्यक्तिगत संपत्ति लगभग 8 मिलियन रुपये थी, जिसका अर्थ है कि वे निस्संदेह भारत के अब तक के सबसे अमीर व्यापारी थे। ऐतिहासिक पत्रिकाओं के अनुसार विरजी वोरा काली मिर्च, सोना, इलायची समेत कई उत्पादों का कारोबार करते थे।

वीरजी वोरा ने 1629 से 1668 के बीच अंग्रेजों के साथ काफी व्यापार किया, जो उन्हें अपना व्यापारिक साम्राज्य बनाने में मदद की.

विरजी वोरा एक "एकमात्र एकाधिकारवादी" थे, जो अक्सर पूरे स्टॉक को खरीदकर भारी लाभ पर उन्हें बेचते थे.


वीरजी वोरा भी एक साहूकार थे और अक्सर अंग्रेजों को पैसे उधार देते थे जो अपने निजी व्यवसाय को विकसित करना चाहते थे.

माना जाता है कि मुगल बादशाह औरंगजेब, भारत के दक्कन क्षेत्र को जीतने के लिए अपने युद्ध के दौरान धन की कमी से परेशान था, इसलिए अपने दूत को विरजी वोहरा से धन मांगने के लिए भेजा. वीरजी वोहरा ने मुगल बादशाह शाहजहाँ को एक बार चार अरबी घोड़े भेंट किए थे.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ