अरबपति आनंद कृष्णन के इकलौते बेटे, 40,000 करोड़ रुपये त्यागने वाले साधु से मिलें



 सिरीपान्यो ने 18 वर्ष की उम्र में बौद्ध भिक्षु बनने का निर्णय लिया।

 विलासिता का जीवन त्यागने वाले व्यक्ति को विश्व के सबसे अमीर लोगों में से एक बनने का अधिकार मिला। वेन अज़ान सिरिपान्यो एक अरबपति के पुत्र हैं। उनके पिता आनंद कृष्णन की कुल संपत्ति पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक है। वह एके नामक टेलीकॉम किंग हैं, जो भारतीय फोन कंपनी एयरसेल का मालिक भी हैं, जो कभी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स को प्रायोजित करती थी।

सिरिपैन्यो, तमिल मूल के टेलीकॉम टाइकून में जन्मे, कृष्णन के मेगा-बिलियन-डॉलर टेलीकॉम साम्राज्य का नेतृत्व करने के लिए निर्धारित था. इस साम्राज्य में टेलीकॉम, मीडिया, तेल और गैस, रियल एस्टेट और उपग्रहों में व्यावसायिक हित शामिल थे। कुल मिलाकर, कृष्णन कम से कम नव कंपनियों में हिस्सेदारी है। उनकी बड़ी संपत्ति ने उन्हें मलेशिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।

स्वयं एक बौद्ध व्यक्ति, आनंद कृष्णन एक महान परोपकारी हैं, जो शिक्षा से लेकर मानवीय प्रयासों तक कई कारणों से दान देते हैं। कथित तौर पर उनका बेटा महज 18 साल की उम्र में एक बौद्ध भिक्षु बन गया। सिरिपैन्यो ने भिक्षु बनने का निर्णय लेने के बारे में बहुत कुछ सार्वजनिक नहीं है, लेकिन उन्होंने एकांतवास के दौरान "मौज-मस्ती" के लिए संन्यासी जीवन अपनाया था। किंतु अंततः अस्थायी प्रयास स्थायी बन गया। सिरीपान्यो ने अपने पिता के करोड़ों रुपये के साम्राज्य को चलाने के बजाय भिक्षा मांगने का फैसला किया. उन्होंने सरल जीवन जीने का फैसला किया।

दशक से अधिक समय बीत गया है जब सिरीपान्यो ने अपनी विरासत में मिली सभी संपत्ति को त्यागकर जंगल में भिक्षु बनना चुना। थाईलैंड में दताओ दम मठ में उनका मठाधीश है। यह भी कहा जाता है कि भिक्षु थाई शाही परिवार का वंशज है। सिरिपैन्यो के बचपन के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन वह उनकी दो बहनों के साथ ब्रिटेन में बड़ा हुआ था और वह आठ भाषाओं बोल सकता था।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ