चुनाव आयोग द्वारा देश की आम जनता का चुनाव में कारोबार प्रभावित कर आर्थिक स्थिति कमज़ोर करने के संबंध में याचिका मंजूर


दानिश खान RTI & सोशल एक्टिविस्ट 

निवासी मॉडल कॉलोनी शान मैरिज हाल नादर बाग़ रामपुर उत्तर प्रदेश भारत

सेवा में, 

माननीय अध्यक्ष महोदय 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग नई दिल्ली भारत 

विषय चुनाव आयोग द्वारा देश की आम जनता का चुनाव में कारोबार प्रभावित कर आर्थिक स्थिति कमज़ोर करने के संबंध में याचिका

महोदय जनहित में अवगत कराना है कि ‘चुनाव आयोग की सख्ती के आदेश से लोगो का पूरा चुनावी सीजन पिट गया, लोगो को बड़ी उम्मीद रहती थी कि चुनाव आएगा तो कुछ चार पैसे की कमाई हो जाएगी लेकिन इस बार का चुनाव पूरा सूखा चला गया, अब भी कोई उम्मीद नहीं है’। यह शब्द हैं चुनाव के दौरान ऐसे कारोबार से जुड़े लोगों के जोकि कहीं न कहीं फ्लैक्स बैनर, टैंट हाउस, प्रिंटिंग प्रेस और साउंड सर्विस के कारोबार से जुड़े हैं। 

 विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट शुरू होने के पहले से चुनावी सीजन का हजारों लोग इंतजार करते हैं। टैंट हाउस वाले का कारोबार चलता है तो इससे जुड़े मजदूर वर्ग को उम्मीद रहती है चार पैसा अतिरिक्त पैदा होंगे, फ्लैस बैनर वाले के कारोबार से जुड़े लोगों को भी ऐसी उम्मीद रहती है कि चुनाव में ज्यादा काम मिलेगा तो कमाई हो जाएगी। चाहे साउंड सर्विस वाले हों या फिर प्रिंटिंग प्रेस वाले इस बार किसी का कारोबार नहीं चला। हालात इतने खराब होंगे किसी को पता नहीं था। 

टैंट हाउस के संचालकों का कहना कि हमने चुनाव में जनसभाओं की वजह से राजनीतिक दलों के झंडे के हिसाब से परदे और शामियाने बनवाए थे।  जनसभाएं नहीं होने से हमारा बहुत नुकसान हुआ है। काम करने वाली लेवर भी परेशान है। इसी तरह से प्रिंटिंग प्रेस चलाने वालो ने कहा कि पूरी तैयारी थी, लेकिन उपेक्षा के अनुरूप काम नहीं मिला, कुछ लोगों ने कुछ काम कराया बाकी हम खाली हाथ बैठे हैं। आमतौर पर हर चुनाव में दिन रात काम करके भी पूर्ति नहीं कर पाते थे, इस बार कारोबार ठप है। 

अतः श्रीमान अध्यक्ष महोदय से जनहित में निवेदन है कि साउंड सर्विस चलाने वाले और आडियो रिकार्डिंग करने वाले पाड़ बल्ली वाले देश के मजदूर पेशा लोग परेशान हैं, यदि कारोबार नही चलेगा तो कहा अपना जीवन यापन करेगा कृपया चुनाव आयोग को निर्देशित करें कि चुनाव की आड़ में लोगो का कारोबार प्रभावित न करें ।

दानिश खान RTI & सोशल एक्टिविस्ट 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ